Wednesday, April 25, 2012

ओ बी ओ चित्र से काव्य प्रतियोगिता -13

रचना को ओ बी ओ की कविता प्रतियोगिता में तृतीय पुरस्कार मिला है:

अनायास ही छीनते, धरती माँ का प्यार,
बालक बिन कैसा लगे, माता का श्रृंगार ?

पंछी का घर छिन गया, छिनी पथिक से छाँव,
चार पेड़ गर कट गए, समझो उजड़ा गाँव.

निज पालक के हाथ ही, सदा कटा यों पेड़,
ज्यों पाने को बोटियाँ, काटी घर की भेड़.

लालच का परिणाम ये, बाढ़ तेज झकझोर.
वन-विनाश-प्रभाव-ज्यों, सिंह बना नर खोर.

झाड़ फूंक होवै कहाँ, कैसे भागे भूत,
बरगद तो अब कट गया, कहाँ रहें "हरि-दूत"?

श्रद्धा का भण्डार था, डोरा बांधे कौम,
भर हाथी का पेट भी, कटा पीपरा मौन.

झूला भूला गाँव का, भूला कजरी गीत,
कंकरीट के शहर में, पेड़ नहीं, ना मीत.

 --राकेश त्रिपाठी 'बस्तिवी'

Friday, April 20, 2012

सपना

उनको भी नया सपना दिखाया जाये,
फिर मिट्टी में ही, उसको मिलाया जाये.
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पिछले वादों का जब भी, हवाला वो दें,
यों ही प्यार से, ठेंगा दिखाया जाये.
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क्या ताकत है, जज्बाती खयालातों में!
ये 'राखी के धागों' से, बताया जाये.
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जिन लोगों ने, देखा जिंदगी में ख़्वाब,
उन्हें रातों को भी अब जगाया जाये.
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आयी है मुबारक सी, घडी घर मेरे,
इक सपना जवाँ बेटे से बुनाया जाये.
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बे सर पैर की 'सच्ची' खयाली बातें,
हमको फिर से बच्चों सा बनाया जाये.
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लाखों सपने माँ की आँखों में बसने दो,
बेटी का चलो डोला उठाया जाये.
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दादी माँ के, 'वैसे ही रक्खे' हैं सब किस्से,
दिल से चुन के, पोते को सुनाया जाये.
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तेरी शख्शियत से इक है, सपना मुझ में,
काजल सा ये आँखों में, सजाया जाये.

OBO Chitra Se Kavya Ank -12


जान बचाने से पूर्व, क्या वो पूछे जात!
किस नदिया का जल पिया, कौन जबाँ में बात?

धर्म-भाषा-जात परे, एक भारत की नीव,
माँ मै ऐसे ही करूँ, कष्ट मुक्त हर जीव.

कहीं कोसने मात्र से, मिटा जगत में क्लेश,
ह्रदय द्रवित यदि दया से, हाथ बढ़ा 'राकेश'.

केवल वो सैनिक नहीं, वह भी बेटा-बाप,
सेवा की उम्दा रखी, दैहिक-नैतिक छाप.

बदन गला कश्मीर में, जला वो राजस्थान,
कुर्बानी की गंध से, महका हिन्दुस्तान.

खाकी वर्दी तन गयी, मिला आत्म विश्वास.
पूरी होगी कौम की, हर एक सुरक्षा आस.

सैनिक जैसा बल-ह्रदय, मांगे भारत देश,
तन-मन-धन अर्पित करो, विनती में 'राकेश'.

Friday, March 30, 2012

तरही मुशायरा २१ के हेतु

अकड़ में नरमी, अदा में गरमी, कभी हमारे सजन में आये, 
वफ़ा के सच्चे, जबाँ के जलवे, कभी किसी आचरन में आये.
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समा बंधा है, सुकूँ बहुत है, मगर वो वादा जहन में आये,
चलो लगायें फिर एक नश्तर, कि दर्द पिछला सहन में आये.
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उतार कोकुन, निकाल चश्मा, वो मेरे वातावरण में आये,
मली फिजा है, हमारे 'रु' में, हवा से सिहरन बदन में आये.
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ये नब्ज डूबी ही जा रही थी, कफ़न से ढकने, वो आये मुझको,
मेरे तबस्सुम का राज ये है, 'किसी तरह संवरण में आये'.
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यहाँ मचलती जो भूख हर दिन, नहीं है चर्चा किसी अधर पर,
चहकते प्यादे, सवरते रस्ते, वो आज-कल आचमन में आये.
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नहीं मयस्सर है साफ़ पोखर, हमें पिलाते हैं नारे-वादे,
मिला न पानी जो लान को तो, वो मुद्दतो में शिकन में आये,
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फिजां में घोले, हवा सियासी, वो लूटने क्यों अमन को आया?
जिया में कुरसी हिलोर खाती, कि 'राम' तो बस कथन में आये.
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नहीं कदर है, वो बात बेजा, लबों पे आये, जो वक्त पहले,
विचार जब निज चरित में आये, कथन तभी अनुकरण में आये.
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चबाये सूखी रोटी है अब वो, जमीर जिसका घुटन में आये.
अना की चादर उतार फेंके, मुहब्बतों के चलन में आये.
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भली सुनाये, प्रशस्ति पाए, उसी को दौलत उसी को शुहरत,
कवी जो बागी है आम जन का, बिना दवाई कफ़न में आये.
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फटेगी छाती, बहेगा लावा भरा है जनता के मन बदन में,
नहीं गयी है ये आह बेजा, शगुन के आंसू नयन में आये.
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गरीब बस्ती है छान मारी, जुगत लगाई 'मटेरियल' की,
मरा है 'बुधया' मुआवजे को, "शहर से कुत्ते" रुदन में आये.
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जबाँ हिलाई, कि ऐ खुदा हम, तड़प के भूखो लगे हैं मरने ,
लगा ये तेवर बगावती, वो सशस्त्र बल से दमन में आये.
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जमी तलाशी, कुआं बनाया, सुखन से पाये, तो चार घूँटें,
हमें सिखाएं, हुनर वो क्या है, पिता के जो अनुसरण में आये
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जमीर को लग गयी बिमारी, वो मार आये हैं भ्रूड कन्या,
बड़े सुशिक्षित जनाबे आली, परम्परा के वहन में आये.
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रसूल वालो कभी तो आओ, सड़क पे मेरे घरौंदे में भी,
दवा यहाँ है 'देशी गरल' की, जलन से तडपन सहन में आये.
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करे तपस्या अनेक वाइज, समझ न पायें कि राज क्या है,
महज खिला के गरीब को वो, कैसे दिवान-ए-सुखन में आये.

Monday, March 26, 2012

हमको बहुत लूटा गया

हमको बहुत लूटा गया,
वादा तेरा झूठा गया.

झगड़ा रहीम-औ-राम का,
पर, जान से चूजा गया.

दर पर, मुकम्मल उनके था,
बाहर गया, टूटा गया.

भारी कटौती खर्चो में,
मठ को बजट पूरा गया ,

मजलूम बन जाता खबर,
गर ऐड में ठूँसा गया. (ऐड = प्रचार/विज्ञापन/Advertisement)

उत्तम प्रगति के आंकड़े,
बस गाँव में, सूखा गया.

वादा सियासत का वही,
पर क्या अलग बूझा गया!!

है चोर, पर साबित नहीं,
दरसल, वही पूजा गया.

माझी, सयाना वो मगर,
मन से नहीं जूझा, गया.

वो कब मनाने आये थे?
हम से नहीं, रूठा गया.

चोटें तो दिल पर ही लगी,
खूं आँख से चूता गया.

जो चुप रहे, ढक आँख ले,
राजा ऐसा, ढूंढा गया.

पैसों से या फिर डंडों से,
सर जो उठा, सूता गया.

दारु बँटा करती यहाँ!
यह वोट भी, ठूँठा गया. (ठूँठ = NULL/VOID)

संन्यास ले, बैठा कहीं,
घर जाने का, बूता गया.

नव वर्ष ‘मंगल’ कैसे हो?
दिन आज भी रूखा गया.

खोजा “खुदा” वो ता-उमर!
आगे से इक भूखा गया.

पीछे रहा है ‘बस्तिवी’!
सर पर नहीं कूदा गया.

Wednesday, March 21, 2012

मैखाना है

ऐसा लगता है की मेरा यों अब गुजरा जमाना है,
बेगाना रुख किये 'साकी'! यहाँ तेरा मैखाना है.

फकीरों को कहाँ यारो कभी मिलता ठिकाना है,
बना था आशियाना, आज जो बिसरा मैखाना है!

कभी अपना बना ले पर कभी बेदर्द ठुकरा दे,
सयाना जाम साकी! और आवारा मैखाना है.

तेरी हर एक हंसी पर ही चहक कर के मचल जाना.
हमेशा हुस्न-ए-जलवो पर जहाँ हारा मैखाना है.

तेरी तस्वीर के बिन ही मै पीने आज बैठा हूँ,
ख़ुशी या गम हो जुर्माना मुझे मारा मैखाना है.
    
हमेशा ही परोसे जाम हर 'शीशे' में वो भर के, 
सरापा पीने के जज्बातों को प्यारा मैखाना है.

छलावे में कभी इन्सान से पाला नहीं पड़ता,
छिपाया है हकीकत से वो एक तारा मैखाना है.

बुढ़ापे में यही बेटों ने 'बस्तीवी' दिया ताना,
जवानी में लुटाया दोस्तों पे सारा मैखाना है.

Saturday, March 17, 2012

जिंदगी ले के चली

जिंदगी ले के चली, एक ऐसी डगर,
राह के उस पार, चलते हैं हम सफ़र. 

रात और दिन, मील के पत्थर जैसे हैं,
मोड़ बन जाते कभी, हैं चारों पहर.
  
फादना पड़ता है, दीवारें अनवरत,
ढूँढना चाहूँ मै, 'उसको' जब भी अगर.

शख्शियत में नये, बदलता हूँ धीरे से,
नये चेहरे मिले और, नये से राही जिधर.

द्वार-मंदिर मिले न मिले, पर चाहतें,
बांहों में ही भींचे रहती हैं, ता-उमर.

जिंदगी में लेने आता एक बार, पर-
बैठती हूँ रोज, 'बस्तीवी' सज संवर!

Wednesday, March 14, 2012

दिन फिर गये जो जी रहे अब तक अभाव में

दिन फिर गये जो जी रहे अब तक अभाव में,
वादों से गर्म दाल परोसी चुनाव में.
ढूंढे नहीं  मिला एक भी रहनुमा यहाँ,
सच कहने सुनने की हिम्मत रखे स्वभाव में.

तब्दीलियाँ है माँगते यों ही सुझाव में,
फिर भेज दी है मूरतियां डूबे गाव में,
दिल्ली में बैठ के समझेंगे वो बाढ़ को,
लाशें यहाँ दफ़न होने जाती है नाव में.

पूछा क्या रखोगे मुहब्बत के दाव में?
आ देख नमक लगा रक्खा है घाव में,
तुम हमको कभी, पत्थर मार देते तो,
लहरें बनाते सुन्दर दिल के तलाव में.

कोयला बना चमक कर हीरा दबाव में,
वीणा से सप्त सुर निकले तनाव में.
पौधे कभी वो छूते नहीं आसमान को,
पलते जो हैं किसी बड़े बरगद की छाँव में.    

माँ को सुकूँ है जब, बेटे खाते हैं चाव में.
उसको है दर्द, मुझे चुभते कांटे पाँव में.
घर ना बना सके गर 'राकेश' इस शहर, 
जी लेंगे माँ के आंचल की नर्म छाँव में.

'बागी' नहीं वो क्या होंगे, कविता के ठाव में?
जैसे बहेलिये कुछ, चिड़ियों के ताव में.
देखा कभी है कोयल, घर की मुडेर पर,  
शायर नहीं ठहरते, काव काव में. 



Saturday, March 10, 2012

माग मत अधिकार अपना

माग मत अधिकार अपना, ये अनैतिक कर्म है, 
ठेस लगती है हुकूमत का बहुत दिल नर्म है.
 
हक हमारा कुछ नहीं, पुरखे हमारे लापता,
हर तरक्की के लिए बस 'द्रष्टि उनकी' मर्म है. 

सैर को आये कभी जब समझ उपवन गाँव को, 
खेत सूखे देख कर गर्दन झुकी है, शर्म है. 

कह दिया गर 'भूख से हम मर रहे है ऐ खुदा!'
बोला गया तब सब्र और विश्वास रखना धर्म है. 

कट गए सद्दाम या लादेन, गद्दाफी सड़क पर,
तब समझ में आ गया खूं कौम का भी गर्म है!

लूट, हिंसा और लिप्सा से निकलए शेख जी,
भोर होने आ चली, काली निशा का चर्म है.

--------------- मध्य प्रदेश की सरकार की ख़ामोशी के नाम.

Thursday, March 08, 2012

होली नहीं तो क्या मज़ा!

जिंदगानी में अगर होली, नहीं तो क्या मज़ा.
गर नशे में भाँग की गोली, नहीं तो क्या मज़ा.

मानता त्यौहार हूँ, है भजन पूजन का दिन, 
पर वोदका की बोतलें खोली, नहीं तो क्या मज़ा.

टेसुओं गुलमोहरो के रंग से मत रंगिये,
दो बदन में कीचड़ें घोली, नहीं तो क्या मज़ा.

छुप के गुब्बारे भरे, रंग फेकते बच्चे यहाँ!  
खुल के रंगी चुनरे-चोली, नहीं तो क्या मज़ा.

रोकने से रुक गए क्योँ हाथ तेरे रंग भर,
भाभीयो ने गालियाँ तोली, नहीं तो क्या मज़ा.

मिल रहे हैं सब गले, एहसान जैसे कर रहे,
गर जबाँ पे प्यार की बोली, नहीं तो क्या मज़ा!

अपने घर में तो सभी, रंगते मगर 'राकेश' ऐ!
चौक-चौबारो में रंगोली, नहीं तो क्या मज़ा.
  

Wednesday, March 07, 2012

बलम रंग रसिया हो!

रंगी रे चुनरिया हो!
बलम रंग रसिया हो!

मनवा में हूक उठै,
देवर-ननदिया दौड़ाई,
गव्वा के देहरिया हो!
बलम रंग रसिया हो!

यार संगे द्वार बैठे,
हम भीतर अकुलाई,
चढी देखि अटरिया हो!
बलम रंग रसिया हो!

घेरी घेरी रंग डारै,
सारे अवध के भौजाई,
हमार जरै जेयरा हो!
बलम हरजैय्य  हो!

बिना साज-सिंगार देखे,
रंग डारै झकाझोर,
भरि के पिचकरिया हो!
बलम रंग रसिया हो!

लाल लाल रंग चढे,
तोहरी सोहबत से,
भीगी रे पियरिया हो!
बलम रंग रसिया हो!

कौन कम है हियाँ के जमीनिया,
काहें छोड़ी जाए आपन पुरनिया, (बुजुर्ग)
अब ना जायो नौकरिया हो!
बलम परदेसिया हो!

Tuesday, March 06, 2012

जनता ने फिर से चुन ली


जनता ने फिर से चुन ली, एस पी की सरकार,
लूट पात अब तुम करो, गै माया कै राज.
गै माया कै राज, कहै कवि 'राकेश'
हाथी की मुंडी करो, थाल में भर कै पेश.

देख सके तो देख ले, बी जे पी, कांग्रेस,
तुम जनता से नही जुड़े हो, यही रहा संदेश.
यही रहा संदेश, करो अब मीडिया बाजी,
चली भैईस साशन करे, खबर यही ताजी.

रोवै पंडित या दलित, तुला और तलवार,
हसि हसि जुगत लगावै, वोटन कै व्यापार.
वोटन कै व्यापार, कहैं 'सोशल इंजीनियरिंग'
मिले गला उनकै, जिनका गरियावै छिन छिन.

मुस्लिम वोटो के लिए, दिया कई लालच,
उर्दू शिक्षा माफ़ है, आरक्षण भी सच!
आरक्षण भी सच, बोलते मीठी बोली,
अब बस ईद मनावेंगे, छोड़ देंगे होली.

राजनीती कर कर के, हमको खूब छला, 
जनता रक्खै याद, कौन कितना है भला,
कौन कितना है भला, कहै कवी 'राकेश',
अगले चुनाव तक तो, खुलैगो तुम्हारो भेस.

Monday, March 05, 2012

-जीवन और होली 3-

फागुन में इस बार पड़ी है, मित्रो लोकतंत्र की होली,
वोट मागने निकल पड़ी है, नेता लोगो की टोली.
पांच साल के वादो का फगुआ गा-गा कर जाते हैं, 
छेड़, शरारत भूल-भाल कर शकल बनाई है भोली,

भ्रष्टाचार को ढक पायेगी खादी की उजली चोली! 
मत्त हुए हैं शासन पाकर, भूले जनता की बोली,
राजभव के हरे लान में, छनती दूध भरी भंगरायी,
जनता के पैसो से कैसे देखो, खेल रहे हैं ये होली !

रंग भरा व्यक्तित्व है उनका, नारे-वादो से होली,
मंत्रिपद है वहीँ जमेंगे, इस टोली या उस टोली,
भेद भाव है कहाँ वोट में हिन्दू का या मुस्लिम का,
जिनको गाली देते थे, उनसे कर बैठे हमजोली.

अगर चाहते बची रहे ब्रज रूपी संसद की 'रसिया'.
सबमे बाँटो एक बराबर भारत के 'धन की गुझिया'.
जनता के हर जख्मो को, वोटो में तुमने है तोली
बंद करो अब बंद करो तुम, लूट पाट की ये होली. 
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ऊख उगाकर, उसे जलाकर, मना रहा है वो होली,
जो कपास पैदा करता है, फटी रही उसकी चोली,
आखिर कब तक खून-पसीने पर न कोई राग-फाग,
आखिर कब तक रात बिताने को लेनी है भंगोली.

बिक गया बरसाना का खेत, बिक गयी बैलो की टोली, 
किसी शहर की बनती बिल्डिंग, में होगी अब रंगोली,
मुआवजा ऐसी गुझिया थी, चंद दिनों में ख़तम हुयी,
अब तो पूरी उम्र रहेगी, बेजारी की यह होली.


-जीवन और होली 2-

वर्ष परक है चित्त लुभावन, मदिरालय की है होली,
कानो में फगुआ से घोले, साकी बाला की बोली,
देश-विदेश से छनकर आई, भंगराई ही मस्ती ले,
दिलो-दिमाग पे छा जाती है, ऐसी बनती रंगोली.

भींच लिया मदिरो को, जब हमने निज आलिंगन में,
सुख-दुःख दोनों बद्ध किये कर, खड़े रहे अभिनन्दन में,  
ना ना ना ना करते रहते, जब तक बोतल ना खोली,
भद्र जनों ने दिखलाया फिर, क्या है भंग सहित होली!
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गुलमोहर के फूलो से है, मौसम खेल रहा होली,
पीले सरसों के फूलो से, रंगी धरती की चोली,
माघ बड़ा थर्राए है, और चैत पसीना लाये है,
हमको तो लगाती है बस, फागुन की सूरत भोली.

भंग चढ़ा है पुरवा को भी, डगमग डगमग है डोली,
हिचकी ले कर गान सुनाती, कोयल की मीठी बोली.  
बख्शा है मौसम ने सबको, थोड़ी मस्ती, बरजोरी, 
उठा गुलाल रंग ले जीवन, तू क्यों पीछे इस होली?
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दुश्मन दल की चिता जला, मनती है उनकी होली,
खुद खाते, दुश्मन को देते, गुझिया शायद है गोली. 
घाटी ब्रज-बरसाना जैसी, बंदूके पिचकारी सम,
खून से लथपथ-सराबोर है, वीर जवानो की चोली. 

राष्ट्र गान का फगुआ गाती, हिंद सपूतो की टोली,
जोश-खरोश में गूंज रही है, भारत के जय की बोली.   
भांग चढ़ा है देश प्रेम का, झूम रहे गलबहियाँ डाल,
मस्ती की जो यहाँ छटा है, और कहाँ ऐसी होली?

-जीवन और होली 1-

"मित्रो, मैं मानता हूँ की होली मस्ती के लिए है, लेकिन थोड़ा सा अलग विचार व्यक्त कर रहा हूँ, संभालिएगा."

पुनि पुनि भीगे ड्योढ़ी आँगन, कण कण उभरे रंगोली,
रंग चढ़े इस बार अगर तो, उतरे फिर अगली होली.
कैसा पुलकित दृश्य उपस्थित, भीग रहे नटवर नागर,
राधा संग गोपों की टोली, गोपियों प्रभु की हमजोली.   

भेद मिट गया, सराबोर है, अंतस, देह, और चोली,
प्रभु भक्ति मदमस्त कर रही, जबरदस्त यह भंगोली.
तृप्त हो गया, जी भर छाना, ऐसी ठंडई कहाँ मिले?
कृष्ण खड़े हैं लिए बांसुरी, मन मोदित है यह होली.


मोह, ईर्षा और दंभ को, जला होलिका में बोली-
'सा-रा-रा-रा', दिग्दिगंत के बंध खुल गए इस होली,
मुझको फर्क नहीं दिखता है, 'राधा' या 'गोविंदा' का,
दोनों की चुनरी को मैंने, 'हरे' रंग में है घोली.

'हरि' बन जाते पिचकारी, मै बन जाता हूँ तरल रंग, 
मेरा अंतस श्वेत दुग्ध औ, प्रभु की काया गरल भंग, 
भीगे सारे रंग शिथिल हो, बरसे चूनर औ चोली,
मेरा सेवन कर के देखो, भंग झूमता इस होली.  

तुम कहते फागुन में आती, एक बार ही बस होली!
मै कहता मुझमे बसती है मस्ती की हर भंगोली.
आओ देखो कभी झोपड़ी मेरी, तुम बारह मासो,
बेफिक्री से यहाँ फकीरी, खेल रही गुलाल-रोली.

तुम्हे पड़ी है गुझिया कैसे, फिर से कल हम खायेंगे,
अपना मुह मीठा करने को, फिर से कल गम आयेंगे. 
जमी हुयी है सात परत में, मन में यायावर रंगोली,
बहार यदि हो ईद, दीवाली, दिल में जलती है होली.


मान और अपमान पिया, तब असर दिखाई भंगोली,
धर्म पंथ को छोड़ दिया, तब मिलते सच्चे हमजोली,
गले मिलो तो फिर तुम ऐसे, जात-पात मत पूछो हे!
कई रंग में गुंथ कर बनती, इस समाज की रंगोली.


छुई नहीं ब्रज की माटी है, गया नहीं मै बरसाना,
देखा नहीं अवध में मैंने, राम लाला का फगुआना.
दे पाउ अनाथ बच्चो को, वापस यदि मै हंसी ठिठोली,
धन्य रहेगा रंग खेलना, आत्मसात होगी होली.




Saturday, March 03, 2012

दुनियादारी के दस हाइकू

फूटा ठीकरा
शेख बच निकला
तू था मुहरा


ढूंढ़ बकरा
शनैः रेत लो गला
दे चारा हरा


बेजुबाँ खरा
हक मागने लगा
तो दोष भरा


अना दोहरी
नश्तर सी चुभन
दगा अखरी!


यहाँ खतरा
ईश्वर हुआ अंधा
इन्सां बहरा


यार बिसरा
अब यहाँ क्या धरा
चलो जियरा


छटा कुहरा
छद्म बंधन मुक्त
पिया मदिरा


समा ठहरा
इंद्रधनुषी दुनिया
नशा गहरा


नेत्र बदरा
लगा झरझराने
रक्त बिखरा


नशा उतरा
आई घर की याद
बुझा चेहरा

Friday, March 02, 2012

हम लगायेंगे जबान पर मसाला नहीं


हम लगायेंगे जबान पर मसाला नहीं, 
अपनी गजलो में शऊर का ताला नहीं.

पैरवी उनके हसीन दर्द की क्या करें,
जिनको लगा धूप नहीं, पाला नहीं.

मेहदी की तारीफ हम कैसे कर पाएँ, 
गाव मे एक हाथ नही जिसमे छाला नही.

सावन में मिट्टी की खुशबू उनके लिए है,
जिनके घरो से होके बहता नाला नहीं.

गुटखा बेचने के लिए ट्रेनो में घूमता है, 
दूध के दांत टूटे नहीं, होश संभाला नहीं.

सर झुका के भजने लिखूंगा, अगर, 
सबको रोटी की फ़रियाद, टाला नहीं.

मदहोशी के कसीदो में वो कहाँ है? 
जिनके आंसू में 'अम्ल' है, हाला नहीं.

Thursday, March 01, 2012

माँ रात भर, जगती थी मेरी हर बीमारी में


बचपन का क्या बयान करू, कुछ याद नहीं रहा दुनियादारी में, 
बस ये नहीं भूला की माँ जागती थी रात भर, मेरी हर बीमारी में. 

मै भूखा हूँ, मुझको सताया है ज़माने भर ने नादान समझ कर, 
ये बातें उसको कैसे पता चल जाती है, घर की चाहर-दीवारी में. 

उसे भी मालूम है कि, घर के बाजू में मलमल की कई दूकाने है,
बेटे की हौसला अफजाई करती है सूती धोती की खरीददारी में.  

सीना तान के करता हूँ हर तूफानी हवा-पानी का सामना मै. 
मेरी माँ की दुआ की छतरी साथ चलती है मेरी रखवारी में. 

मलाल है मुझे गुडिया ही खेलने को मिला, बहनो से छोटा था, 
राखी के सौ रुपये से, घरोदे की मुक्कमल छत आई मेरी बारी में. 

मै क्यूँ अपनी माँ को इस कदर चाहता हूँ, ये बात समझ गई! 
मेरी शरीक-ए-हयात भी जब पहुँच गयी माँ की बिरादरी में. 

उधार की कील पर, दो कमरो के ताबूत जैसा था ये मकान,
माँ की चिट्ठी आई, और घर रोशन हो गया दुआ की चिंगारी में. 

Monday, February 27, 2012

बदला


बात 1970 के आस पास की है. पारसपुर में पंडित शिव राम अपनी 15 साल की फ़ौज की नौकरी पूरी कर वापस आये. इस गाव के पहले व्यक्ति थे जिन्हें नौकरी के लिए बाहर जाना पड़ा. वैसे तो साल में दो बार छुट्टियों पर आया करते थे और फ़ौज की टोपी लगा के गाव भर में घूमते रहते थे. मगर सन 1965 की लड़ाई के बाद उनका ओहदा बढ़ गया था और 2-2 साल में एक बार आया करते थे. फिर जब वो गाव में कभी वापस न जाने के लिए आये, तो फ़ौज की टोपी उतर का गाँधी टोपी पहन ली, और अवधी में हमेशा गाया करते थे:
"हम तो देशवा का सुधर बै, परिसरम के दानी बनि के नाय,
नरवा गाँधी के लगई बै, परिसरम के दानी बनि के नाय".

छह फुट का लम्बा चौड़ा कद और बड़ी बड़ी रोबदार मुछो से उनकी शख्शियत से ही बहादुरी और कद्दावर पन छलकता था. हालाँकि उन्होने आज तक किसी गाव वाले पर हाथ नहीं उठाया था किन्तु सब लोग उनसे डरते थे. अब चूकी वो सबसे ज्यादा पढ़े लिखे भी थे और फ़ौज में भी काम कर के आये थे तो सब लोग उनकी बात मानते थे.  

उन्होने आधुनिक ढंग से खेती बाड़ी करना शुरू किया और गाव की बाकि लोगो को भी इसके बारे में बताया. जब अनेक गावो में केरोसीन का तेल भी मिलना मुश्किल था, अपने पैसे और जद्दोजहद के दम पर उन्होंने पारसपुर में बिजली लाई. तमाम सारे खेतिहर मजदूरो को उचित मूल्य पर काम करवाया. और जब भी कोई मजदूरी की शिकायत ले कर आता था तो खुद जा के लोगो को समझाते थे कि, "समाज का कोई भी अंग अगर कमजोर हो गया, तो फिर व्याधि की तरह पूरे शरीर को कष्ट देगा". कुछ 4-5 सालो में उनके ही गाव की नहीं आस पास की गावो की भी पैदावार बहुत ज्यादा बढ़ गई. उनकी सूझ बूझ और दबंग प्रकृति के कारण, पूरी तहसील के लोग उन्हें 'कृषि मास्टर' के नाम से भी जानते थे.

पंडित जी की इस काबिलियत और प्रसिद्धि से लोगो का चिढना लाजमी था. किन्तु उनका फ़ौज से सम्बन्ध और कद काठी की वजह से लोग बस दिल में ही जल सकते थे.  'उनके पास बंदूक है' की चर्चा के नाते किसी की भी कुछ कर पाने की हिम्मत नहीं होती थी. एक दिन तहसील की बड़ी बाज़ार में ठाकुर विश्वनाथ सिंह ने पंडित जी को रोका. उनकी साइकिल की हैंडल पकड़ कर बोले "कृषि मास्टर! हमारे मुफ्त के मजदूरों को अपने खेतो में काम करवा रहे हो, जरा संभल कर, लाठियो में गोली भरने की जरूरत नहीं पड़ती". ये सुनते ही साईकिल के पीछे बैठा उनका बड़ा लड़का उतर कर कुछ बोलना चाहा, मगर पंडित जी, ने उसे चुपचाप पीछे बैठ जाने को कहा. हँडल से विश्वनाथ का हाथ रगड़ कर छुड़ाया और आगे बढ़ गए.  
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सुबह के पांच बजे थे. शिव राम नित्य कर्म के लिए गाव के खेतो में दूर तलक जाया करते थे, सुबह की सैर भी हो जाती थी और फसलो को एक नजर देख भी आते थे. आज भी दातून मुह में डाले और हाथ में लोटा लिए गन्ने के ऊँचे ऊँचे खेतो के बीच से जब वे गुजर रहे थे, तभी झुरमुटो में एक हलचल सी महसूस हुयी. उन्होंने लोटा वहीँ  रखा दिया और अपनी टार्च जला के इधर उधर देखने लगे. फिर हलचल वाली जगह टार्च का फोकस मार के ललकार के बोले "कौन है वहां?" 

कुछ उत्तर न आता देख और शांति भाप कर उन्होने टार्च फिर से अपनी लुंगी में खोस ली और लोटा उठाने के लिए वापस झुके. उसी छड उन्हें अपने सर पर एक जोर दार चोट का एहसास हुआ और औंधे मुह गिर गए. इसके बाद चार पांच लोग मुह बांधे हुए झाड से बहार निकले और लाठियो के ताबड़तोड़ प्रहार चालू कर दिया. कुछ देर चिल्लाने के बाद वो बेहोश हो गए. जब लठैतो को लगा की अब उनमे जान नहीं बची है तो भाग निकले. 

इधर शिव राम को घर से गए हुए एक घंटा हो चला था. ढुढाई शुरू हुयी. किसी ने दूर खेते से आवाज लगाया. लोग भागते हुए पहुचे. खून से लथपथ शरीर को चार पांच लोगो ने उठाया और रोते कलपते घर की ओर ले के चल दिए.

बिजली की तरह ये खबर पूरे तहसील में फ़ैल गई. आनन फानन में जो भी वैद्य का कम्पाउनडर मिला, लोग ले के पारसपुर पहुचने लगे.

पंडित जी के सांस की एक डोर बाकि थी और उसी के भरोसे कई गाव के लोग दो तीन दिन तक उनके दरवाजे पर ही बैठे रहे. तीन दिन बाद उन्हेंने पहली बार आंख खोल कर पानी लाने का इशारा किया. 
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शिव राम जी के कई फ़ौज के मित्रो को ये बात पता चली. 10 दिन बाद जब उन्हें काफी राहत मिल गई थी, तो पूरी एक जीप भर के फौजी जवानो की टोली उनके दरवाजे पर पहुची. लेटे लेटे ही उन्होंने अपने मित्रो का अभिवादन स्वीकार किया. जल पान के बाद फौजियो में से कोई बोला, "पंडित जी! कैसे लोग थे कुछ याद है?"

शिव राम अभी भी बहुत ज्यादा बोलने में असमर्थ थे. इससे पहले वे कुछ इशारा करें, उनके बड़े लडके ने तुनक कर कहा, "हमारे बाबू जी से बहुत से लोग चिढ़ते हैं और विश्वनाथ सिंह तो खासकर. हो न हो इसमे उसी का हाथ है", और बाजार वाली घटना भी बताना चाही. किन्तु बीच में ही शिव राम ने अपने लडके का हाथ भींचा और, उंगली से अपने होठ ढक के चुप रहने का इशारा किया. फिर आकाश की तरफ हाथ उठा के कहना चाहा कि "सब भगवान् की इच्छा है, जो हो गया सो हो गया".

इसके बाद कई बार पोलिस आई और फौजी मित्र आये, पर उन्होने किसी का भी नाम लेने से मन कर दिया, ऐसा कह कि कि मैंने "अपने कुछ गाव के लोगो को क्षमा किया है, इसमे मेरा ही स्वार्थ है."
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रात का दूसरा पहर रहा होगा. आंगन में जहाँ शिव राम सोये थे, धप्प करके के आवाज आई. वो जग गए. एक इंसान का मुह ढाका हुआ साया दिखा, चारपाई के करीब आया, और पाँव के पास आकर बैठ गया. उसने अपना मुह खोला और शिव राम ने टार्च से लाइट मारी. बगल के गाव के ठाकुर विश्वनाथ सिंह का चेहरा साफ़ साफ़ दिखाई पड़ रहा था. वो पंडित जी के पैरो पर लिपट गए, और आंसुओ से कहें तो चरण भिगो गए. 

शिव राम बोले, "विश्वानाथ जी, मै आपको और आपके लडके को उसी दिन पहचान गया था, किन्तु फ़ौज में मैंने एक कसम खाई थी कि अगर हाथ उठाऊंगा तो अपने गाव- देश की भलाई के लिए, नहीं तो कभी हाथ नहीं उठाऊंगा. बस उसी के नाते आपको माफ़ कर दिया है."

"कृषि मास्टर! मै माफ़ी के काबिल नहीं हू, आप अपनी बन्दूक से मुझे दाग दीजिये" विश्वनाथ बाबू एक लम्बी सांस खींच कर बोले. शिव राम बोले, "जाइये! घर जाइये, कल मै स्कूल के लिए पैसा मागने आऊंगा, जी खोल के प्रायश्चित कर लेना और जितना हो सके दान कर देना."

ठाकुर विश्वनाथ ने 15 -20 बीघा जमीन छोड़ के बाकी सब पंडित जी को दे दिया, जिस पर उन्होने इंटर कालेज और एक डिग्री कालेज भी खोला.

शिव राम ने अपना बदला ले लिया था.
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Monday, February 20, 2012

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बेस्ट की बस के एक कोने में लटके टी वी में,
अचानक से हलचल हुई.
अष्टावक्र की स्थिति में खड़े होने के बावजूद,
लोगो की उत्सुकता जगी.
बहुत सारे रंगीन विज्ञापनो के बीच,
चार्ली चापलिन की एक ब्लाक एंड व्हाइट मूवी.

अब यात्री चार रुपये में मनोरंजन कर तो देते नहीं है.
ऐसे आंकड़े आये होँगे की, संत्रस्त परस्थितियों में-
इंसान ज्यादा चौकन्ना रहता है.
'अड्वरटाइजमेंट दिखाओ कालेज का!'
कौन सा बाप चाहेगा कि बच्चा ऐसी भीड़ बने?

इन विज्ञापनो ने बस में भी नहीं पीछा छोड़ा,
धक्को का नैसर्गिक सुख भी तोडा.
जबकि इनकी पहले से ही पकेजिंग कर दी गई है,
सारी या एक्सक्यूज मी के अर्थहीन शब्दो से.
आपके कष्ट को और मंगलमय और उद्देश्य पूर्ण-
बनाया गया है 'प्रचार' डाल कर.
अब प्रचार के बिना तो 'इंसान' को पता चलेगा नहीं कि,
"कन्या भ्रूण हत्या एक जघन्य अपराध है",
इत्यादि!

तड़के ही कई मेसेज मोबाइल पर रहते हैं,
अब तो अदात हो गई है.
पहले उठा के देखता था,
किसी जान-पहचान वाले का तो नहीं.
अब पता चल गया है कि नए रिश्तेदार कैसे बने.
मेरे अकाउंट के दस हज़ार रुपयो का भेद खुल चुका है.
और कोई बैंकर उनकी फ़िराक में है.
पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड की आड़ में.

खाने की टेबल पर ऐसे ही ढूंढा,
की कुछ मिल जाये जिसे टी वी, रेडियो, अखबार,
इन्टरनेट, मोबाइल,
रोड, ट्रेन या बेस्ट की बस में,
ना देखा हो.
पर यहाँ तक की मुस्कराहट, और झल्लाहट,
कुछ घर का बना लगता ही नहीं.
बच्चा भी नयी मासूमियत के अदाए,
किसी दूध में मिलाने वाले पाउडर या-
चाकलेट के 'ऐड' से सीख रहा है.

मुझे बताया जा रहा है की मै अपनी बहन को,
होली-दिवाली क्या गिफ्ट दूँ.
अगर ये पहनू तो 'अमिताभ बच्चन' लगूंगा,
अगर वो खाऊंगा तो "युवराज सिंह".
अब जब रिसर्च होगी तब पता चलेगा कि,
"कपडे" आपके शहर के किसी दर्जी ने बनाये थे,
और दवा का क्या असर होता है आपकी
छाती पर, स्वाद पर, और सोच पर!
पर आप "जियो जी भर के"

कभी कभी नहीं समझता की,
बिना यूरिया के गेहू-धान कहाँ पैदा किया गया है.
किस ओर्गानिक फार्म में!
फिर सोचता हूँ,
रेलवे पटरी के किनारे वाले खेत से तो नहीं ही आया होगा.
पर "ये सोच" भी शायद उधार की है.
इसे पाल्यूशन फ्री "पेंट" से सदियो तक,
अंदरूनी सोच को ढकने के काबिल बनाया गया है,
यह भी मुझे बताया गया है!

वैसे तो सब जानकारियाँ मुफ्त है गूगल पर,
ज्ञान के लिए एक आभासी गुरु बैठा है वहा.
साइड के कालम में 'ऐड वर्ड' का छूरा लिए.
चुपके से जो आपके अवचेतन मन के अंगूठे  को
बिना आपसे दक्षिणा मागे काट लेगा.
फिर दांत निपोर के कहेगा: 'नो फ्री मील्स'.

"डिंग डांग: आप मेरे ब्लाग पर आ रहे प्रचार पर क्लिक करें!
आप जीत सकते हैं एक.........
आफर सिर्फ आज के लिए, नियम शर्ते लागू"
पता चला आपको क्या!
ऐसे ही चुपके से आपकी चपातियो और पूजाओ में-
विज्ञापन की सोच घुसा दी जाती है,
बिना "डिंग डांग" किये!

चुनाव में तो पहले से ही प्रचार वैद्य था.
'हमारे' दूरदर्शी नेता!
१२१ करोड़ के घर तो जा नहीं सकते.
गए भी तो क्या मुह ले के जाएँ,
पांच-पांच साल करके ६५ साल होने को आये है.
जुगत लगानी होगी.

जैसे की सिगरेट-दारू की कम्पनी बहादुरी का इनाम देकर,
अपने काली करतूतो को ढकना चाहती है.
ऋषि मुनि को भी विज्ञापन की जरुरत है.
उनके लिए परोक्ष रणनीति है.
अब भगवान् को चढाने के लिए 'मिनरल वाटर' में भरा-
गंगा का पानी हरिद्वार से लिया है या कानपूर से.
फर्क तो पड़ता है न भाई!

इस मोह-माया से निकालने के लिए,
तपस्या करने को हिमालय पर भी जगह नहीं है,
वहां भी शायद कोई बुद्धिमान देवता,
अपना बैनर लगा दे, किसी उर्वशी-मेनका को ले कर.
स्वर्ग जाइये, साथ में एक इंट्री फ्री-कॉम्बो आफर.
कम से कम तपस्या के वर्ष,
अगर इस साल व्रत शुरू करते हैं तो!

विज्ञापन का कोकीन मिला है हर चीज़ में.
सब पर एक खुमार सा छाया है,
अब वो माफिया सिर्फ टी वी के भरोसे नहीं है,
नए नए माध्यम तलाश कर रहा है,
आपके खून में घुल जाने के लिए,
लत लगा कर असहाय बनाने के लिए.

एडियाँ घिसने पर आपको भी मजबूर कर दिया है,
देखिये न, आपका दिल हमेशा 'मोर' मागता है!!
गौर से सुनिए.